चूहे की कहानी-क्यों काटते है हर चीज़ को

चूहे की कहानी-क्यों काटते है हर चीज़ को-आपने अक्सर देखा होगा कि चूहे अपने आसपास की चीजों को काटते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि चूहे ऐसा क्यों करते हैं क्या उन्हें हमेशा भूख लगी रहती है ऐसा तो हो नहीं सकता । तो आइए कोशिश करते हैं कि चूहे हर चीज को काटते क्यों है ।
चूहे की कहानी-क्यों काटते है हर चीज़ को

इसका राज छुपा है चूहे के दातों में । चूहे, खरगोश जैसे जीवो के आगे के दांत जिन्हें हम Incisor कहते हैं लगातार बढ़ते रहते हैं । इन जीवो के साथ-साथ मनुष्य के दांत भी लगातार बढ़ते हैं लेकिन मनुष्य के दांत एक निश्चित आकाश से ज्यादा बड़े नहीं हो सकते । लेकिन चूहे और खरगोश जैसे जीवो के दांत लगातार बढ़ते रहते हो यह काफी बड़े हो सकते हैं । चूहे का मुंह काफी छोटा होता है । और अगर चूहे के दांत लगातार बढ़ते रहे तो कुछ समय बाद उसके दांत काफी बड़े हो जाएंगे जिसके कारण चूहा कुछ भी खा नहीं पाएगा और भूख के कारण चूहे की मृत्यु हो जाएगी ।

इसलिए अगर चूहे को जीवित रहना है तो चूहे को अपने दांतो के आकार को नियंत्रित रखना पड़ेगा । इसलिए चूहे अपने आसपास की चीजों को लगातार काटते रहते हैं ताकि उनके दांत लगातार गिसते रहे और एक निश्चित आकार से बड़े ना हो पाए। इसलिए चीजों को काटना चूहे की मजबूरी है ताकि वह जीवित रह सके।

विडियो देखो

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top